Join Us:
20 मई स्पेशल -इंटरनेट पर कविता कहानी और लेख लिखकर पैसे कमाएं - आपके लिए सबसे बढ़िया मौका साहित्य लाइव की वेबसाइट हुई और अधिक बेहतरीन और एडवांस साहित्य लाइव पर किसी भी तकनीकी सहयोग या अन्य समस्याओं के लिए सम्पर्क करें

किसका दोष -किस्मत और वक्त

Archana Singh 02 Oct 2023 आलेख समाजिक किसका दोष 17791 0 Hindi :: हिंदी

एक बार मैंने " किस्मत और वक्त " दोनों से पूछा :
 "  तुम दोनों ही मेरे साथ यह अन्याय क्यों कर रहे हो , मैंने तुम्हारा क्या बिगाड़ा है , जो तुम मेरी जिंदगी में बुरा प्रभाव डाल रहे हो "....?

किस्मत बोला :  तुम तो बहुत भाग्यशाली हो , मैं तो तुम्हारे जीवन में बहुत अच्छा हूं , पर शायद तुम्हारा वक्त ही खराब है  , तो मैं क्या कर सकता हूं " ।

 तब मैंने वक्त से पूछा : बता वक्त तुम मेरे साथ ही हमेशा खराब क्यों रहते हो "...?

वक्त ने अपना पक्ष रखते हुए कहा : " मैं तो किसी के साथ खराब रहना ही नहीं चाहता हूं , मैं तो हर किसी को परखने की और समझने की मौका देता हूं ।  मैं कैसे तुम्हारे साथ दुर्व्यवहार कर सकता हूं ....? यह तो भाग्य विधाता ने ही कुछ गड़बड़ कर दी है ।
 फिर मैं , किस्मत और वक्त के साथ भाग्य विधाता के पास पहुंची और उनसे पूछा : "  बताइए !
पितामह आपने मेरे साथ ही क्यों बुरा किया "...?

 भाग्य विधाता ने कहा : " तेरी किस्मत लिखते वक्त मेरी कलम की स्याही  ही खत्म हो गई और स्याही लाते - लाते वक्त निकल गया । बस इसीलिए तेरी अधूरी किस्मत अधूरी रह गई  । 
तो दोष किसको दें ....?
 धन्यवाद दोस्तों 🙏🙏💐💐

Comments & Reviews

Post a comment

Login to post a comment!

Related Articles

किसी भी व्यक्ति को जिंदगी में खुशहाल रहना है तो अपनी नजरिया , विचार व्यव्हार को बदलना जरुरी है ! जैसे -धर्य , नजरिया ,सहनशीलता ,ईमानदारी read more >>
Join Us: