Notification

अपने लेख प्रकाशित करने के लिए यहाँ क्लिक करें!

संयुक्त राष्ट्र संघ दिवस पर विशेषःः संयुक्त राष्ट्र संघ-वीरेंद्र देवांगना

संयुक्त राष्ट्र संघ दिवस पर विशेषःः
संयुक्त राष्ट्र संघःः
21 अगस्त 1944 को संयुक्त राष्ट्र संघ के गठन के लिए कई अतंरराष्ट्रीय नेताओं की मौजूदगी में डबर्टन ओक्स सम्मेलन की शुरूआत हुई। अमेरिका के वाशिंगटन डीसी के डंबर्टन ओक्स में यह सम्मेलन 7 अक्टूबर 1944 तक चला।
इसमें चीन गणराज्य, सोवियत संघ, ब्रिटेन, और अमेरिका के प्रतिनिधियों ने दुनिया में शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए संयुक्त राष्ट्र संगठन की स्थापना के प्रस्तावों पर विचार-विमर्ष किया।
24 अक्टूबर 1945 को संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना हुई। इसके नाम को प्रदान करने में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति फ्रेंकलिन डी रूजवेल्ट का महत्वपूर्ण योगदान है।
संयुक्त राष्ट्रसंघ के संस्थापक सदस्य देशों की संख्या 50 थी, जिन्होंने 26 जून 1945 को अधिकारपत्र पर हस्ताक्षर किए थे। पोलैंड 51वां सदस्य देश बना था। वर्तमान में इस अंतरराष्ट्रीय संगठन में 193 देश शामिल हैं।
इसके गठन का प्रमुख उद्देश्य दुनिया को महासंग्राम की विभीषिका से बचाना है। विश्व में शांति व सुरक्षा कायम रखना है और मानवता का हितवर्धन करना है।
इसका मुख्यालय अमेरिका के न्यूयाॅर्क शहर में स्थित है। इसका भवन 17 एकड़ जमीन पर 39 मंजिल है, जो मैनहटन द्वीप में बना है। यह 17 एकड़ जमीन जाॅन डी राकफेलर ने दान पर दी थी। इसी भवन में इसका सचिवालय है। इसका मुख्य कार्यालय 1952 में बना।
संयुक्त राष्ट्र संघ के ध्वज की पृष्ठभूमि हल्की नीली है। उसपर सफेद रंग से राष्ट्र संघ का प्रतीक बना हुआ है, जिसमें दो जैतून की वक्राकार शाखाएं हैं, जो ऊपर से खुली हुई हैं। इसी के बीचों-बीच विश्व का मानचित्र बना हुआ है।
यूएन की कार्यकारी भाषा दो हैं-अंग्रेजी और फ्रंेच। अन्य मान्यता प्राप्त भाषाएं हैं-मेंडारिन, रसियन, अरबी तथा स्पेनिश।
संयुक्त राष्ट्र संघ सदस्य देशों के योगदान से चलता है, जिनका योगदान समयानुसार परिवर्तित होता रहता है। इसकी बजट में विकसित देशों का योगदान महत्वपूर्ण है, जिसमें अमेरिका, जापान, जर्मनी, ग्रेट ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, कनाडा, रूस, चीन आदि मुख्य योगदानकर्ता मुल्क हैं। इसमें अमेरिका का योगदान अभी तक सर्वाधिक रहा है। भारत भी बजट में योगदानकर्ताओं में-से है। चूंकि वह विकासशील देश है, इसलिए उसकी राशि बहुत कम रहा करती है।
संयुक्त राष्ट्र संघ के छह महत्वपूर्ण अंग हैं, जो निम्नांकित हैं। इसमें अंतरराष्ट्रीय न्यायालय को छोड़कर सभी का मुख्यालय न्यूयार्क में स्थित हैं। अंतरराष्ट्रीय न्यायालय नीदरलैंड के हेग शहर में है।
1. महासभा
2. सुरक्षा परिषद
3. आर्थिक एवं सामाजिक परिषद
4. प्रन्यास परिषद
5. अंतरराष्ट्रीय न्यायालय
6. सचिवालय
–00–

Leave a Reply

Join Us on WhatsApp