Join Us:
20 मई स्पेशल -इंटरनेट पर कविता कहानी और लेख लिखकर पैसे कमाएं - आपके लिए सबसे बढ़िया मौका साहित्य लाइव की वेबसाइट हुई और अधिक बेहतरीन और एडवांस साहित्य लाइव पर किसी भी तकनीकी सहयोग या अन्य समस्याओं के लिए सम्पर्क करें

धात्री कहलाईं है-बस यही हर मां के जीवन का सार है

Archana Singh 17 Oct 2023 कविताएँ समाजिक 9956 0 Hindi :: हिंदी

नमस्ते दोस्तों 🙏🙏

कहते हैं दोस्तों ! मां-बाप की असली खुशियां उनके बच्चे में होती है ! उनकी मुस्कान , सफलता , तरक्की में होती है ....
 पर क्या बच्चों की खुशियां मां-बाप के साथ रहने में होती है ...?
नहीं ....! भले एक मां ने नौ महीने अपनी गर्भ में बच्चों को रखकर पालती है  , अपनी हर खुशियों ,ख्वाहिशों की होली जलाती है  ! अपने सपने पर तिल - तिल पानी फिरते देखा हो , पर हर सांस वो दिल से अपने बच्चों की सलामती मानती है !
 कई रातें वो जाग कर गोद में लोरी गाती है ।
अपनी हर नींद को अपने बच्चों पर कुर्बान कर जाती है । इस उम्मीद में कि कल वो मेरे बुढ़ापे का सहारा बनेंगे ,,,, आज मैंने उंगली पड़कर उसे चलना सिखाया है ,,,, कल वो मेरा हाथ थाम कर सहारा बनेगा ।
उसके मुंह से " हूं ,,, हूं ,,,," में  , बिना कहे ही मैं हर बात समझ जाती थी , कल को बुढ़ापे में वो मेरे  अंतर्द्वंद में  चल रही हर वेदना समझ जाएगा ,,,,

पर वक्त की सूइयां तेजी से बढ़ती गई ,,,,,
आंखों पर मोटा चश्मा , चेहरे पर बुढ़ापे की सिलवटें पड़ती गई ! बालों का रंग भी चांदी सा चमकने लगा ,हाथ - पांव कांपने लगे ! और छड़ी ने मुझे अपना महत्व बता दिया ! 
आज उन्हीं बच्चों के पास समय का अभाव है  , दो  प्यार भरे मीठे शब्द बोले ऐसी कहां मजाल है !
 मां-बाप के संस्कार का बस यही अंजाम है !
 सब अपने-अपनी दुनिया में भौतिक सुखों का गुलाम है !
बस यही हर मां के जीवन का सार है ! 
जब अनुभूति हुई तो सोचा काश !  हम भी उस वक्त थोड़ा ख़ुदग़र्ज़ हो जाते , भले बच्चों की परवरिश ठीक से ना कर पाते , ,,,, पर अपनी जिंदगी के वो सुनहरे पल तो स्वार्थी बच्चों पर  यू ना गंवाते  !
आज अफसोस होता है अपनी कुर्बानी का ,
पर क्या करूं मां का दिल इस सीने में धड़कता है !
पुत्र कुपुत्र भले ही होवे , माता कहां कुमाता कहलाई है  ! सब कुछ जानकार भी मां अपने बच्चों पर बलिहारी है ! तभी तो वो  " धात्री " कहलाई है !
 देवी पूजन को वो मंदिर - मंदिर जाते हैं , मां की पूजा - अर्चना कर चढ़ावे चढ़ाते हैं ,,,, और जन्मदात्री मां का दिल दुखाते हो ! क्या होगा तेरी पढ़ाई - लिखाई का , जब भी तुझको चोट लगी मुंह से "आह" की जगह "मां" ही निकाल कर आई है !फिर क्यों नहीं तू उस मां के दिल की वेदना समझ पाया है  ।
 धन्यवाद दोस्तों 🙏🙏💐💐

Comments & Reviews

Post a comment

Login to post a comment!

Related Articles

शक्ति जब मिले इच्छाओं की, जो चाहें सो हांसिल कर कर लें। आवश्यकताएं अनन्त को भी, एक हद तक प्राप्त कर लें। शक्ति जब मिले इच्छाओं की, आसमा read more >>
Join Us: