बच्चों के नाम रखने में आप भी फिल्मी सितारों से ले सकते हैं प्रेरणा – लव कुमार सिंह

बच्चों के नाम रखने में आप भी फिल्मी सितारों से ले सकते हैं प्रेरणा – लव कुमार सिंह

बच्चों के नाम रखने में आप भी फिल्मी सितारों से ले सकते हैं प्रेरणा

जब भी किसी घर में कोई बच्चा पैदा होता है तो उसके जन्म के बाद का दूसरा सबसे बड़ा रोमांच उसका नाम रखने का होता है। खूब माथापच्ची, सलाह मशविरा करने, किताबें खंगालने, इंटरनेट में झांकने आदि के बाद बच्चे का नामकरण होता है।

माता-पिता का प्रयास ये होता है कि नाम ऐसा हो जो कर्णप्रिय लगे, आसानी से बोला जा सके, उसका अच्छा सा अर्थ भी हो और वह नाम अभी तक किसी बच्चे का न रखा गया हो। इस कोशिश में अक्सर ऐसा नाम रख दिया जाता है जिसका मतलब आसानी से समझ में नहीं आता है। कई बार काफी मशक्कत के बाद भी जब कोई नाम नहीं जंचता तो प्रचलित नाम ही रखना बेहतर दिखाई देता है। अपनी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के सितारे भी इस प्रवृत्ति से अछूते नहीं हैं।

फिल्म स्टारों के बच्चों के नामों पर नजर डालें तो कुछ बातें खासतौर पर सामने आती हैं। एक तो ये कि फिल्मी दुनिया में अक्सर अंतरजातीय और अंतरधार्मिक विवाह होते रहते हैं, इसलिए इन विवाहों से होने वाली संतानों का नाम ऐसा रखा जाता है जिसे एक सामान्य व्यक्ति आसानी से हिंदू या मुस्लिम के खाते में न डाल सके।
जैसे रितिक रोशन के एक बेटे का नाम है रेहान। जब हम रेहान बोलते हैं तो यह अरबी भाषा का शब्द बनता है, लेकिन जब हम लिखा हुआ रेहान (एचआरईएएएन) देखते हैं तो उसका हिंदू अर्थ हो जाता है।

दूसरी बात ये कि अलग नाम रखने की कोशिश में ये सितारे या तो संस्कृत की प्राचीनता में डुबकी लगाते हैं या अरबी, अफ्रीकी भाषा तक की सैर कर आते हैं। उल्लेखनीय बात ये भी है कि ये सितारे अंग्रेजी से कितने भी चिपके रहते हों मगर बच्चों के नामकरण में अंग्रेजी की उपस्थिति बहुत ही कम है।

कई बार अलग नाम रखने की कोशिश में विवाद भी जो जाते हैं जैसा कि कुछ समय पहले सैफ अली खान और करीना कपूर के बेटे के नाम तैमूर को लेकर हुआ था।

“आन“ ही “आन“

अलग नाम रखने की तमाम कोशशों के बावजूद यह अजीब संयोग है कि अनेक फिल्मी सितारों के पुत्रों के नाम के अंत में “आन“ (अंग्रेजी में एएएन) जरूर आता है। इससे इन सभी नामों को बोलने पर एक जैसी ध्वनि निकलती है। जैसे आर्यमान (बॉबी देओल), शाहरान (संजय दत्त), रयान (माधुरी दीक्षित). नेवान (सोनू निगम), एशान (सोनू सूद), इशान (ओमपुरी), कल्यान (फरहान अख्तर), जिडान (अरशद वारसी), अहान (सुनील शेट्टी), अयान (इमरान हाशमी), विवान (नसीरुद्दीन शाह), विहान (नंदिता दास), अजान (अमृता अरोड़ा) आदि।

दरअसल आन की ध्वनि न सिर्फ प्राचीनता (संस्कृत) का बोध कराती है, बल्कि नाम को अंतरराष्ट्रीय ध्वनि भी देती है। अंतरिक्ष की दुनिया के किसी प्राणी के नाम का अहसास कराने से यह ध्वनि आधुनिक भी हो जाती है।
“आन“ से इस मोह के कारण कई स्टारों के पुत्रों के नाम एक जैसे हो गए हैं। जैसे जायद खान और अरशद वारसी ने अपने बेटे का नाम जिडान रखा है। इरफान खान और इमरान हाशमी के बेटे का नाम भी एक ही यानी अयान है। ओमपुरी के बेटे और शाहिद कपूर के छोटे भाई का नाम भी इशान है। अदनाम शामी और अमृता अरोड़ा के बेटों का एक ही नाम अजान है। फिल्मी दुनिया में ज्यादातर बच्चों के नामों की शुरुआत भी “ए“ से ही होती है। ये आगे के कुछ नाम देखकर पता लग जाएगा।

अलग से हैं बेटियों के नाम

फिल्मी सितारों की पुत्रियों के नामों से पहले यह बताते चलें कि फिल्म इंडस्ट्री में बेटियों की भरमार है। बहुत कम अभिनेता या अभिनेत्रियां ऐसी हैं जिनके कोई बेटी नहीं है। अनेक सितारों के तो जुड़वां बेटियां हैं। इसके पीछे इन सितारों का प्रगतिशील रुख तो कारण है ही, लेकिन इसमें एक और चीज बड़ी भूमिका निभाती है।

फिल्मी दुनिया से जुड़ी अनेक महिलाएं काफी उम्र हो जाने के बाद शादी करती हैं। इसके बाद उन्हें संतान के लिए मजबूरी में कृत्रिम गर्भाधान का विकल्प अपनाना पड़ता है। इस विकल्प में एक तो बच्चे जुड़वां या उससे भी अधिक होते हैं, दूसरे लड़का या लड़की का विकल्प चुनने की संभावना खत्म हो जाती है। फराह का उदाहरण सामने हैं, जिनके तीन बच्चे हुए हैं। इनमें दो लड़कियां और एक लड़का है।

अब नाम पर आते हैं। ज्यादातर फिल्मी सितारों ने पुत्रियों के नाम ऐसे रखे हैं जो हिंदी या अंग्रेजी भाषा में सामान्य रूप से पढ़ने या सुनने को नहीं मिलते। जैसे न्यासा (अजय देवगन), अन्या (फराह), राशा (रवीना टंडन), एयाना (लिएंडर पेस), अथिका (सुनील शेट्टी), अहाना-ऐशा (हेमामालिनी), महिका-म्यारा (अर्जुन रामपाल), रीनी (सुष्मिता सेन), अमिया-किया (मधु), अन्या, दिवा (फराह), साशा (सलमा आगा) आदि। लड़कियों के इन सभी नामों की खासियत ये है कि इनका अर्थ चाहे जो हो पर ये छोटे हैं, सुनने में अच्छे और अलग से लगते हैं।

मम्मी-पापा के नाम से तुकबंदी

अनेक फिल्मी सितारों ने बच्चों के नाम में ये ख्याल भी रखा है कि वे उसी अक्षर से शुरू हों जिससे उनके खुद के नाम शुरू होते हैं। जैसे अभिषेक, ऐश्वर्या की बेटी का नाम आराध्या, अनु मलिक की बेटियां अनमोल और अदा, शंकर महादेवन-सविता के पुत्र सिद्धार्थ और शिवम, साजिद नडियाडवाला के बेटे सुभान और सूफयान, शक्ति कपूर-शिवांगी की संतानें श्रद्धा और सिद्धांत।

रितिक रोशन के नाम की स्पेलिंग में “एच“ साइलेंट है, इसलिए उनके बेटों के नाम (रेहान, रिधान) का भी पहला अक्षर “एच“ साइलेंट है।
कुछ संतानों के नाम अपने माता-पिता के नाम के पहले अक्षर से तो मेल नहीं खाते पर आपस में मेल खाते हैं। जैसे कुमार गौरव की बेटियों के नाम साची और सिया, हेमा की बेटियां अहाना और ऐशा, जरीना बहाव के बेटा-बेटी सूरज और सना, विनोद खन्ना के बेटा-बेटी साक्षी और श्रद्धा, सुनील शेट्टी के बेटा-बेटी अथिया और अहान, कादर खान के बेटे सरफराज और शाहनवाज, शेखर सुमन के बेटे अध्ययन और आयुष (अब इस दुनिया में नहीं), सुभाष घई की बेटियां मेघना और मुस्कान आदि।

रनवीर से है बहुत प्यार

रनवीर या रणवीर नाम फिल्मी दुनिया में काफी पसंद किया जाता है, क्योंकि यह वीरता का प्रतीक है। रनवीर कपूर, रनवीर शौरी और रनवीर के नाम से तीन अभिनेता तो वर्तमान में काम कर ही रहे हैं, इनके अलावा सोनाली बेंद्रे, सनी देओल और रवीना टंडन के पुत्रों के भी यही नाम हैं।

कुछ और अलग

अब कुछ और अलग व उल्लेखनीय नामों पर भी नजर डाल लेते हैं। लड़कियों में देखें तो अमिताभ बच्चन की नाती यानी श्वेता की बेटी का नाम (नव्या नवेली) ऐसा है जो है तो पुराना पर सुनने में अच्छा, अलग और नया लगता है। इसका मतलब भी आसानी से समझ में आता है। श्वेता ने पुत्र का नाम (अगस्त्य) भी प्राचीन मुनि के नाम पर रखा है, जो बोलने में कठिन है। रोनित राय के बेटे का भी यही नाम है।

आमिर खान ने दूसरी पत्नी किरण राव से हुए बेटे का नाम रखा है- आजाद राव खान। उनकी पहली पत्नी से एक बेटा और बेटी है जिनके नाम क्रमशः जुनैद और इरा हैं। शाहरुख खान ने बेटी का नाम (सुहाना) काफी सरल, अलग और मीठा सा रखा है।
सूफियाना अंदाज वाले गायक कैलाश खेर ने बेटे का नाम भी अपनी गायकी के हिसाब से कबीर खैर रखा है। बॉबी देओल ने दूसरे बेटे का नाम धरम ही रख दिया है। अरशाद वारसी के एक बेटे का नाम जेके जिडान है तो दूसरे का जेने जोए। वह दावा करते हैं कि जेके (जेडईकेई) मात्र ध्वनि नहीं है। अरबी में इसका मतलब “ईश्वर की याद“ है। जेने (जेडईएनई) को उन्होंने अफ्रीकी भाषा से उठाया है, जिसका अर्थ “खूबसूरत“ होता है।

फराह ने बेटे का नाम जार (पहला “सी“ अक्षर साइलेंट है) रखा है। करिश्मा कपूर ने बेटी का नाम समायरा और बेटे का किआन रखा है। डैनी के बेटे (रिनजिंग) और बेटी (पेमा) के नाम काफी अलग से है पर ये उनके प्रदेश में संभवतः आम होंगे। माधुरी दीक्षित के दूसरे बेटे का नाम आरिन हैं। अक्षय कुमार ने बेटे का नाम आरव रखा है तो एआर रहमान के बेटे का नाम आमीन है। संजय दत्त की पहली बेटी का नाम तृशला है जबकि मान्यता से हुई दूसरी बेटी का नाम इकरा है। तारा शर्मा ने बेटे का नाम जेन रखा है। सुष्मिता ने अपनी दूसरी गोद ली बेटी का नाम अलीसिया रखा है। सेलिना जेटली और उनके आस्ट्रेलियाई पति के दो जुड़वां बेटों के नाम विंस्टन जे हाग और विराज जे हाग हैं। फरहान अख्तर की दो बेटियों और बेटे के नाम क्रमशः अकिरा, शाक्या और
कल्यान हैं। जायद खान ने दूसरे बेटे का नाम आरिज रखा है।

ऐश्वर्या राय की बेटी का नाम (आराध्या) तो सबको पता चल ही गया है। लारा दत्ता ने अपनी बेटी का नाम सायरा रखा है। महिमा चौधरी ने बेटी को आर्यना नाम दिया है। शिल्पा शेट्टी ने बेटे का नाम विहान रखा है जो नंदिता दास के बेटे का भी नाम है। अक्षय कुमार ने बेटे आरव के बाद हुई बेटी का नाम नितारा रखा है।

परंपरागत नाम भी खूब हैं

गोविंदा (यशोवर्धन), अनिल कपूर (हर्षवर्धन), कोंकणा सेन (हारून), माधवन (वेदांत), पूनम ढिल्लन (अनमोल) के बेटों के नाम ऐसे हैं जो हमें आम जीवन में भी खूब सुनाई देते हैं। जूही चावला ने भी बेटी और बेटे के नाम (जाह्नवी और अर्जुन) परंपरागत ही रखे हैं। मधुर भंडारकर की बेटी (सिद्धी) और नाना पाटेकर के बेटे (मल्हार) के नाम भी परंपरागत ही हैं।

गायक शान के बेटे का नाम सोहम है। विक्रम भट्ट (कृष्णा), विनय पाठक (वसुधा, सारिणी), श्रीदेवी (जाह्नवी, खुशी), गोविंदा (नर्मदा), शेखर कपूर (कावेरी) ने भी बेटियों के नाम परंपरागत रखे हैं। सनी देओल के दोनों बेटों के नाम काफी आम (रनवीर, करण) हैं। अजय देवगन के बेटे का नाम युग है। शोभा डे की तीनों पुत्रियों के नाम अवंतिका, आनंदिता और अरुंधती हैं।


कुछ प्रमुख नाम और उनके अर्थ
आरव- (हिंदी) शांतिपूर्ण

जिडान- (अरबी) बहुत ज्यादा

आरिज- (अरबी) खुशबू

माशाबा- लाल पर्वत, जिम्बाब्वे के एक गांव का नाम

विवान- (संस्कृत) जीवन से भरपूर, कृष्ण का भी एक नाम

इमाद- (उर्दू) स्तंभ, आधार, सहारा

अहाना- सूरज की पहली किरण

ऐशा- (अरबी) जीवंत, जीवन

माहिका- (संस्कृत) पृथ्वी की देवी, महान

म्यारा- (ग्रीक) काव्य संबंधी, बहाव, प्रवाह

इशान- (संस्कृत) अदृश्य शक्ति जो दुनिया को संचालित करती है। शिव

महापुराण में भगवान के पांच नामों में से एक

हारून- (हिब्रू) पर्वत

रीनी- (फ्रेंच) पुनः जन्म, दोबारा जन्म

अलीसिया- (अंग्रेजी) सभ्य, भद्र

किया- सुंदर, ईमानदार

जेन- महायान बुद्धिज्म की एक शाखा, ध्यान, ज्ञान पाना, ग्रहण करना

विहान- (संस्कृत) सूरज की पहली किरण, कुछ नया सा

नितारा- (संस्कृत) गहरी जड़ वाला, गेम सीरीज “मोर्टल कॉम्बेट“ में एक

महिला खल चरित्र का भी नाम

शाक्य- (संस्कृत) ऊर्जा चक्र

अयाना- (अमेरिकी अंग्रेजी) सदा खिले रहना

अकिरा- (जापानी) बुद्धिमान

अहान- (संस्कृत) सवेरा

अयान- (अरबी) ईश्वर का तोहफा

रेहान- (आर्मेनियन, अरबी) ईश्वर द्वारा चुना गया, इत्र, स्वर्ग का फूल,

मीठी तुलसी

रिधान- हृदय

राशा- (अरबी) चिकारा

रयान- छोटा राजा

नेवान- पवित्र आत्मा

आर्यमान- (संस्कृत) महानता का धारक

न्यासा- सरोवर, शक्ति

किआन- (फारसी) आशा, किरण, राजाओं का राजा

समायरा- (हिब्रू) ईश्वर के संरक्षण में

जार- (रूसी, ग्रीक) राजा

आरिन- शक्ति का पर्वत

Luv Kumar Singh– लव कुमार सिंह
मेरठ उतर प्रदेश

2+

Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account