दो पीढ़ियाँ करेगी कदमताल – नटवरलाल

दो पीढ़ियाँ करेगी कदमताल – नटवरलाल

दो पीढियां चाहे तो क़दमताल भी कर सकती है

वर्तमान समय को तकनीकी दौर के नाम से जाना जाता है । आज के समय नयी पीढ़ी बेहद रफ़्तार के साथ आगे बढ़ रही है वहीं पुरानी पीढ़ी अपने अंदाज में जीना पसंद करती है ! नई पीढ़ी और पुरानी पीढ़ी के बीच अभी भी बेहद असमंजस की स्थिति बनी हुई हैं । कारण तो ख़ूब सारे हैं लेकिन आधुनिकता के चकाचौंध में जी रही नई पीढ़ी अपने से

​उम्रदराज​ लोगों को वह सम्मान नहीं दे पा रही है ​,​जिसकी पुरानी पीढ़ी सचमुच में हकदार हैं​ |​
पुरानी पीढ़ी अपने ही विचारों और सिद्धांतों से समझौता करना पसंद नहीं करती वही दूसरी तरफ़

​युवा मन ​ अपने ही हाल में स्वतंत्र जीने की चाहत रखते हैं !
वर्तमान दौर में यह बेहद आवश्यक है कि दोनों के बीच बेहतर सामंजस्य स्थापित हो जिससे एक सकारात्मक शुरुआत होगी, दोनों के आपसी मिलन की , अपने -अपने विचारों के बीच अच्छा तालमेल बैठाने की !

समय की मांग तो कहती है हम दोनों पीढ़ी एक साथ क़दमताल करते हुए, भावनाओं की क़दर करते हुए जीवन में खुशियों का संचार

​ करते ​ रहे !जब दो पीढ़ियां साथ -साथ चलने लगेगी तो बहुत -सी पारिवारिक उलझनें भी स्वत: ही सुलझने लगेगी ।
आपसी मेल – मिलाप से या कहे इन पीढ़ियों के बीच एक -दूसरे की दिक्कतों को भांपने की समझ बढ़ने से अकल्पनीय बदलाव हमें देखने को मिलेगा । दोनों पीढ़ी कई मामलों में तो एक-दूजे के विपरीत दृष्टिकोण रखती हैं इसका भी समाधान बेहतर सामंजस्य रखने से ही हो पायेगा !

नई पीढ़ी के मन में कई बार ये डर बना रहता है कि अपने से उम्रदराज लोगों को कैसे अपनी उलझन बताये ? पुरानी पीढ़ी भी नई पीढ़ी की समस्याओं को समझने , सुलझाने से बड़ी कतराती है क्योंकि उनके मन में सम्मान खो देने का भय बना रहता है ।

कोशिश अब दोनों को मिलकर करनी होगी कि अनदेखें इस डर को दूर करके बदलाव की ओर अपने कदम आगे बढाने चाहिए ! कई दफा तो शर्म के मारे भी हम दोनों पीढ़ियां एक -दूसरे के बीच संवाद स्थापित नहीं कर पाती है नतीजतन हम नुकसान झेलने पर मजबूर हो जाते हैं ।

बस इसी शर्म को छोड़कर कर आपसी सम्मान को बनाए रखते हुए अपने-अपने अनुभव और सपने आपस में शेयर करें ! दोनों पीढ़ियों को आपस में खुशियों की परवाह करते हुए एक साथ कदमताल करते रहना हैं !

Natvarlalनटवर लाल,
सिरोही, राजस्थान

1+

Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account