Join Us:
20 मई स्पेशल -इंटरनेट पर कविता कहानी और लेख लिखकर पैसे कमाएं - आपके लिए सबसे बढ़िया मौका साहित्य लाइव की वेबसाइट हुई और अधिक बेहतरीन और एडवांस साहित्य लाइव पर किसी भी तकनीकी सहयोग या अन्य समस्याओं के लिए सम्पर्क करें

"बुराई तब बढ़ती है जब अच्छे लोग कुछ नहीं करते"?

Dr Satywan Saurabh 05 Apr 2023 आलेख समाजिक #satywansaurabh #priyankasaurabh 5862 0 Hindi :: हिंदी

"बुराई तब बढ़ती है जब अच्छे लोग कुछ नहीं करते"?

  अच्छे लोगों पर अपने समुदाय को बनाए रखने के लिए बुराइयों के सामने बोलने और कार्य करने की जिम्मेदारी है।  एडमंड बर्क ने कहा था; "बुराई तब बढ़ती है जब अच्छे लोग कुछ नहीं करते"  अल्बर्ट आइंस्टीन ने भी कहा था कि: "दुनिया उन लोगों द्वारा नष्ट नहीं की जाएगी जो बुराई करते हैं, बल्कि उन लोगों द्वारा जो बिना कुछ किए उन्हें देखते हैं।" हम बुराई से बुराई का मुकाबला नहीं कर सकते। शांति और प्रेम की दुनिया में क्रोध और घृणा का कोई स्थान नहीं है। इससे लड़ने का एकमात्र तरीका सच्चाई का पर्दाफाश करना है। अपनी दुनिया के साथ ज्ञान साझा करें जब आप उन चीजों को जानते हैं जो भ्रष्ट हैं, लोगों को नियंत्रित करने के लिए हेरफेर की गई हैं।

-डॉ सत्यवान सौरभ

 यदि आप कुछ ऐसा होने देते हैं जो स्वाभाविक रूप से बुरा या बुरा था जब आपके पास ज्ञान या अनुभव था कि घटना नैतिक रूप से गलत थी, तो आप "बुराई" को जीतने देंगे. उदाहरण के लिए, जब आप किसी बूढ़े व्यक्ति को लुटते हुए या किसी लड़की को छेड़ते हुए देखते हैं और आपने घटना के दौरान इसके बारे में निष्क्रियता को चुना। आपने महसूस किया होगा कि आप हस्तक्षेप नहीं कर सकते क्योंकि "यह आपके किसी काम का नहीं था"। या आपको डर था कि अगला निशाना आप ही होंगे। या हो सकता है, आपने मान लिया हो कि कोई और आगे आकर कुछ कहेगा। या आपने सोचा कि आप समय नहीं निकाल सकते। या आप यह भी सोच सकते हैं कि शायद आप स्थिति को गलत समझ रहे थे। या कोई कार्रवाई करेगा या आपके लिए कुछ कहेगा। पृथ्वी पर हर संभव कारण के बावजूद, हम बुराई को प्रबल होने देते हैं क्योंकि हम अलोकप्रिय होने से डरते हैं, डरते हैं या स्पष्ट रूप से, परवाह नहीं करते हैं।

हमारी दुनिया ऐसे लोगों से भरी पड़ी है जो कुछ नहीं कर रहे हैं। जब आप बुराई को उंगली देते हैं, तो वे आप सभी को खा जाते हैं। तो, जो भी बुरी चीजें हो रही हैं, लोग इतने निष्क्रिय क्यों हैं? सबसे पहले, हम अभिजात वर्ग द्वारा इस तरह सोचने के लिए प्रोग्राम किए गए हैं। हमें अपनी देखभाल करना और स्कूल, खेल, काम, राजनीति, धर्म और बहुत कुछ में दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करना सिखाया जाता है। यह एक ऐसी रचना है जो हज़ारों वर्षों से चली आ रही है। हमने मूर्ति बनाना सीख लिया है और प्रत्येक मानव में वास्तविक मूल्य नहीं देखना सीख लिया है। लोगों के पास "मूर्तियां" होती हैं जिनका वे अनुसरण करते हैं और उन पर विश्वास करते हैं। आप केवल अपने स्वयं के "मूर्ति" क्यों नहीं हो सकते? आप अभी भी उन लोगों की सराहना कर सकते हैं जो महान चीजें बनाते हैं लेकिन सभी लोग बनाने में सक्षम हैं।

यह उन घटनाओं की सटीक प्रतिकृति है जो अफगानिस्तान में तालिबान के काबुल पर नियंत्रण करने के साथ हुई हैं। दुनिया तालिबान की जीत और अफगानिस्तान से भागने की कोशिश कर रहे लोगों और इस प्रयास में कई लोगों के मारे जाने के साथ जो देख रही है, वह वास्तव में शुद्ध बुराई है। कोई इसे किसी भी तरह, आकार या रूप में सही नहीं ठहरा सकता। हम आराम से बैठकर इसे अपने कंप्यूटर स्क्रीन और टीवी स्क्रीन पर नहीं देख सकते। इसका मुकाबला करना ही होगा नहीं तो यह पूरी दुनिया में कैंसर की तरह फैल जाएगा। राष्ट्रपति बिडेन ने कहा कि ट्रंप प्रशासन और तालिबान के बीच हुए भयानक शांति समझौते को देखते हुए वापसी के लिए उनके हाथ बंधे हुए हैं। लेकिन अफगानों को पिछले दो दशकों में अमेरिका द्वारा उनके साथ किए गए लाभ को बनाए रखने का बेहतर मौका देते हुए अमेरिकी सैनिकों को वापस लेने का एक तरीका अभी भी था। बिडेन ने अन्यथा चुना। जिस तरह से उन्होंने अमेरिकी सैनिकों की वापसी और अंततः प्रस्थान की घोषणा की - लड़ाई के मौसम की शुरुआत में, तेजी से समय रेखा पर और अफगान सरकार के साथ पर्याप्त समन्वय के बिना - हमें वर्तमान स्थिति में मिला है।

कम से कम, संयुक्त राज्य अमेरिका को तालिबान के नवीनतम आक्रमण को कुंद करने और अमेरिकी सैन्य सहायता से रहित भविष्य की योजना बनाने के लिए समय खरीदने में मदद करने के लिए इस अवधि के दौरान अफगानों का समर्थन करना जारी रखना चाहिए था। अमेरिकी राजनयिक इस समय का उपयोग उन क्षेत्रीय ठिकानों तक पहुंच के लिए बातचीत करने के लिए कर सकते थे जहां से आतंकवाद विरोधी अभियान जारी रखा जा सके। इसके साथ ही, अमेरिकी सेना को उन वार्ताओं के विफल होने की स्थिति में आपात स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए था। अफगानिस्तान में अनिश्चित काल के लिए अमेरिकी सैन्य बलों को रखने के ज्ञान के बारे में उचित लोग असहमत हो सकते हैं। जिम्मेदारी से वापसी के लिए अधिक समय और बेहतर तैयारी की जरूरत थी। एक अन्य प्रसिद्ध दार्शनिक, जॉन स्टुअर्ट मिल ने कहा: 'किसी को भी इस भ्रम से अपनी अंतरात्मा को शांत नहीं करना चाहिए कि अगर वह कोई हिस्सा नहीं लेता है और कोई राय नहीं बनाता है तो वह कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकता है। बुरे आदमियों को अपने सिरों को घेरने के लिए और कुछ नहीं चाहिए, केवल उन भले आदमियों को देखते रहना चाहिए और कुछ नहीं करना चाहिए।'

हम बुराई से बुराई का मुकाबला नहीं कर सकते। शांति और प्रेम की दुनिया में क्रोध और घृणा का कोई स्थान नहीं है। इससे लड़ने का एकमात्र तरीका सच्चाई का पर्दाफाश करना है। अपनी दुनिया के साथ ज्ञान साझा करें जब आप उन चीजों को जानते हैं जो भ्रष्ट हैं, लोगों को नियंत्रित करने के लिए हेरफेर की गई हैं। मुझे पता है कि कई लोगों को अपना मुंह बंद रखने के लिए भुगतान किया जाता है क्योंकि अन्यथा उनका सार्वजनिक रूप से उपहास किया जाएगा और उन्हें अपमानित किया जाएगा या अंत में मार दिया जाएगा।  कुछ लोग बहादुर होते हैं और सच्चाई को उजागर करते हैं। क्या आप उनमें से एक बनने जा रहे हैं? और अभिजात वर्ग को खिलाना बंद करो। आप उन्हें बैंकों, शेयर बाजारों, मीडिया, राजनीति और अन्य चीजों के माध्यम से समर्थन देते हैं।

- डॉo सत्यवान 'सौरभ'
 कवि,स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार, आकाशवाणी एवं टीवी पेनालिस्ट,
333, परी वाटिका, कौशल्या भवन, बड़वा (सिवानी) भिवानी, हरियाणा – 127045
मोबाइल :9466526148,01255281381
(मो.) 01255-281381 (वार्ता)
(मो.) 94665-26148 (वार्ता+वाट्स एप)
facebook -  https://www.facebook.com/saty.verma333
twitter-    https://twitter.com/SatyawanSaurabh

---------------------------------------------------------

Comments & Reviews

Post a comment

Login to post a comment!

Related Articles

किसी भी व्यक्ति को जिंदगी में खुशहाल रहना है तो अपनी नजरिया , विचार व्यव्हार को बदलना जरुरी है ! जैसे -धर्य , नजरिया ,सहनशीलता ,ईमानदारी read more >>
Join Us: