Notification

अपने लेख प्रकाशित करने के लिए यहाँ क्लिक करें!

कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय-वीरेंद्र देवांगना

कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय::
आयुष मंत्रालय ने गाइडलाइन जारी कर रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए काढ़ा पीने से लेकर व्यायाम, योग व प्राणायाम करने तक की सलाह दी है।
उन्होंने परंपरागत आयुर्वेदिक व होमियोपैथिक दवाइयों के उपयोग की भी सलाह दी है। इनमें दिनभर गर्म पानी पीना, रोजाना 30 मिनट व्यायाम, भोजन में हल्दी, जीरा, लहसुन, धनिया जैसे मसालों का शुद्धता के साथ उपयोग करना कहा गया है।
इसी के साथ, सुबह एक चम्मच च्यवनप्राश, तुलसी, दालचीनी, कालीमिर्च, मुनक्का व सोंठ का काढ़ा बनाकर दिन में दो से तीन बार पीने की सलाह भी शामिल है।
वहीं अमेरिका, चीन, ब्रिटेन, रूस, इजराइल, कनाडा और स्विटजरलैंड आदि मुल्कों में अब तक करीब 50 लाख लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लग चुका है।
भारत सरकार के ड्रग्स कंट्रोलर ने तमाम जांच-पड़ताल के बाद भारत में ही निर्मित भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड को मंजूरी दी है। देशभर में इनका ड्राय-रन, जो माकड्रिल था, किया जा चुका है।
अब, 16 जनवरी से इसका टीका लगना आरंभ हो जाएगा। पहले चरण में 1 करोड़ हेल्थकेयर वर्कर्स और 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को मुफ्त वैक्सीन लगेगा।
दूसरे चरण में 50 साल से अधिक उम्र के 26 करोड़ और तीसरे चरण में 50 साल से कम उम्र के 1 करोड़ ऐसे लोग, जिन्हें गंभीर बीमारी है, उन्हें टीका लगेगा। इसके लिए कोविन एप पर रजिस्टेªशन कराना होगा।
वैक्सीन लगने के बाद भी खतरा तब तक नहीं टलनेवाला है, जब तक पूरी दुनिया इस महामारी से मुक्त नहीं हो जाती। इसलिए ‘दवाई भी और कड़ाई भी’ के नियम का पालन करना ही होगा।
अपने शरीर के रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखना होगा। मास्क, निर्धारित दूरी, हाथ धुलाई और सेनिटाइजेशन को कोरोना से पूर्ण मुक्ति तक अपनाना ही होगा।
–00–

Leave a Reply

Join Us on WhatsApp