Join Us:
20 मई स्पेशल -इंटरनेट पर कविता कहानी और लेख लिखकर पैसे कमाएं - आपके लिए सबसे बढ़िया मौका साहित्य लाइव की वेबसाइट हुई और अधिक बेहतरीन और एडवांस साहित्य लाइव पर किसी भी तकनीकी सहयोग या अन्य समस्याओं के लिए सम्पर्क करें

आप कोई भी क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हो

Disha Shah 14 Oct 2023 आलेख समाजिक 9562 0 Hindi :: हिंदी

आप को अभी जिस क्षेत्र में आगे बढ़ना हो अगर उसमे अभी डिमांड और सप्लाई ना हो मार्केट में तब फिर भी आप को उस क्षेत्र में काम करना चाहिए ?
जी 100%  काम करना चाहिए क्यों की डिमांड और सप्लाई तो 
आप अपनी मेहनत से  बढ़ा सकते हो  .
लेकिन आज के समय में 95% लोगो का मानना होगा की जी नहीं आप काम नहीं कर सकते हो , लेकिन इस छोटी सी समस्या के लिए आप अपनी योग्यता को नजरंदाज करे  ये आप के लिए सही बिलकुल भी नहीं होगा .
क्यों  इस समस्याओं के लिए अपने लक्ष्य अपने सपने को समझोता करे ?
और जब आप ऐसे क्षेत्र में आगे बढ़ते हो जिसमे डिमांड और सप्लाई नहीं होती है , ऐसे में पूरी दुनिया आप के फैसले के खिलाफ होती है आप पे मजाक उड़ाती है , आप की योग्यता में शक करती है , आप कोई दूसरे क्षेत्र में आगे बढ़ो , इसका sugeestion देते है .
और जब आप गलती से भी लोगो का सुन लेते हो तो आप दुखी ही होते हो .
  इसीलिए गलती से भी अपने सपने को छोड़ना नहीं चाहिए , आप से मेहनत करना शुरू किया है तो अब बीच रास्ते में छोड़ने से क्या फायदा ?
जिंदगी भर के लिए पछतावे से गुजरना पड़ता है , ऐसा मेहसूस होता है की काश रिस्क ले लिया होता तो आज कुछ और होता है तब आप को सच में इस क्षेत्र में आगे बढ़ना है तब आप को। गलती से भी , अपने रिलेटिव्स , cousins, friends, किसिकी भी राय लेने की आप को जरूरत नहीं है  , जिस क्षेत्र में लोग आगे बढ़ गए है उनके गाइडेंस में आप को चलना चाहिए अगर हकीकत में आप मिल नहीं सकते तो आप यूट्यूब के माध्यम से सर्च कर सकते है की मुझे ये बनना है ,
उदाहरण मुझे एक कामयाब लेखक बनना है तब में यूट्यूब में सर्च करूगी की , how to become a writer?
तब कितने सारे लेखक , के वीडियो मिलते है जिससे  मुझे मदद मिलती है , उनकी राय से ही में अभी भी लगातार मेहनत कर रही हु  .
इसीलिए डिमांड और सप्लाई का आप आगे बढ़ने से कोई भी नाता नहीं होता है पहले तो ये गंदगी अपने दिमाग से हटाइए क्यों की तब ही आप अपनी जिंदगी में बढ़ा कुछ कर सकते हो और डिमांड और सप्लाई  की वजह से आप अपने लक्ष्य को छोड़ दोगे , कल इसी क्षेत्र की डिमांड और सप्लाई बढ़ी हुई देखोगे आप इससे अच्छा है आप लगातार मेहनत करते जाओ क्या होगा , या तो जीत मिलेगी या तो सीख मिलेगी .

Comments & Reviews

Post a comment

Login to post a comment!

Related Articles

किसी भी व्यक्ति को जिंदगी में खुशहाल रहना है तो अपनी नजरिया , विचार व्यव्हार को बदलना जरुरी है ! जैसे -धर्य , नजरिया ,सहनशीलता ,ईमानदारी read more >>
Join Us: